Kalia Yojana Final List 2023- इस बार सबको मिलेगा पेसा | कालिया co in

KALIA Yojana List 2023 | kalia yojana online list – kalia.co.in New List, 1st, 2nd, 3rd List Download PDF कालिया योजना लिस्ट Odisha Kalia Yojana Check Online | Kaliya Scheme beneficiary list | kalia co in | kalia yojana status | kalia yojana apply

कालिया योजना 2023 उड़ीसा राज्य की ऑनलाइन किसान आधिकारिक वेबसाइट kalia.gov.in और kalia.co.in पर उपलब्ध सूची देख सकते हैं। अब वंचित लोग आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कालिया असिस्टेंट सोडियम लेवल योजना के लिए किसान सहायक की अंतिम लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं। अब ऑनलाइन ही आप फार्मर बे नेसेसरी लिस्ट देख सकते हैं आपको सूची की जांच करने के लिए कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। लाभार्थी सूची जांच प्रक्रिया जिला और ग्राम पंचायत वार नीचे दी गई है। ब्ला ब्ला ब्ला राज्य की उड़ीसा कालिया योजना अंतिम चरण लाभार्थी सूची 2023 अब सभी के लिए आधिकारिक रूप से उपलब्ध है और सरकार ने प्रयास किया है कि किसानों को इस सूची शेख की पात्र के साथ बाहर ना रखा जाए तोलाराम कालिया सूची मैं अपना नाम शामिल करने के लिए जिन किसानों ने पहले ग्रीन फॉर्म भरे हैं वह अब कालिया लिस्ट 2023 की तृतीय चरण ग्राम पंचायत वार लाभार्थी की सूची में अपना नाम जांच सकते हैं |

“कालिया योजना” छोटे और सीमांत किसानों, भूमिहीन खेतिहर मजदूरों और कमजोर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ओडिशा सरकार, भारत द्वारा शुरू की गई एक सरकारी कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थियों को किश्तों के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त होती है।

कालिया योजना के तहत विभिन्न प्रकार की किश्तें प्रदान की जाती हैं, जैसे:

खेती के लिए सहायता: इस किस्त के तहत, सरकार किसानों को कृषि गतिविधियों जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक, श्रम और खेती के लिए आवश्यक अन्य आदानों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

पशुधन सहायता: यह किस्त दुधारू पशुओं, गायों, भैंसों, बकरियों और कुक्कुट पक्षियों की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

रखरखाव के लिए सहायता: यह किस्त लाभार्थियों को अपनी आजीविका बनाए रखने और बीमारी, शिक्षा और अन्य आपात स्थितियों के वित्तीय बोझ से निपटने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

कमजोर कृषि परिवार के लिए सहायता: यह किस्त उन परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिन्होंने किसी प्राकृतिक आपदा या अन्य कारणों से अपनी आय का प्राथमिक स्रोत खो दिया है।

सरकार सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किस्तें भेजती है। लाभार्थी कालिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके अपनी किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

कालिया योजना के 5 फायदे

कालिया योजना एक सरकारी कल्याण योजना है जो भारत के ओडिशा राज्य में छोटे और सीमांत किसानों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों और वंचित गृहस्थों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। यहाँ, कालिया योजना के मुख्य पाँच लाभ हैं:

  1. कृषि उपज के लिए सहायता: इस लाभ के तहत, सरकार किसानों को खेती के लिए बीज, उर्वरक, कीटनाशक, श्रम और अन्य खेती से संबंधित उपकरणों के खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  2. पशुधन सहायता: यह लाभ मिल्ख वाले जानवरों, गाय, भैंस, बकरियों और मुर्गी जैसे पशुओं के खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
  3. रखरखाव के लिए सहायता: यह लाभ उन लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो अपनी आजीविका बनाने के लिए धन के अभाव से पीड़ित होते हैं और बीमारी, शिक्षा और अन्य आपदाओं के वित्तीय बोझ से निपटने में मदद करता है।
  4. वंचित कृषि घरानों के लिए सहायता
kalia yojanaa 2023

Features Of Odisha KALIA Yojana

ओडिशा कालिया योजना की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. किसानों और भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत, सरकार छोटे और सीमांत किसानों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिससे वे बेहतर खेती कर सकें और अपनी आजीविका को मजबूत बना सकें।
  2. आर्थिक रूप से कमजोर गृहस्थों के लिए सहायता: यह योजना वंचित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो खुद को उनके परिवार के लिए आर्थिक समस्याओं से लड़ने के लिए तैयार नहीं कर पाते हैं।
  3. पशुपालन के लिए सहायता: कालिया योजना पशुपालन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो उन्हें मिल्ख वाले पशु, गाय, भैंस, बकरियों और मुर्गियों जैसे जानवरों के खरीद के लिए उपयोग में लाने में मदद करती है।
  4. संयुक्त क्रियाएं: योजना की संयुक्त क्रियाएं, जैसे बिजली सहायता, सिंचाई सुविधा, कृषि मैशीन एवं औषधि वितरण आदि शामिल हैं।

कालिया योजना पात्रता मानदंड

कालिया योजना की पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  1. किसान: कालिया योजना के तहत स्वीकृत किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। स्थायी निवासी होना और खेती से जुड़ी जमीन का मालिक होना आवश्यक होता है।
  2. लघु किसान: किसान जिनकी जमीन कम होती है या जो किसान नहीं होते हैं, वे भी कालिया योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  3. बालिका के पालक: कालिया योजना के तहत, बालिकाओं के पालकों को भी लाभ प्रदान किया जाता है। उनका उम्र 18 वर्ष से कम होना चाहिए और उन्हें अपने पालकों के नाम पर किसी भी खेत में हिस्सेदारी का अधिकार होना आवश्यक होता है।
  4. वन और जलमध्यस्थ क्षेत्रों के लोग: वन और जलमध्यस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी कालिया योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  5. आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोग: आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी कालिया योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  6. केवल ओडिशा के रहने वाले लोग ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है|

कालिया योजना 2023 सूची केसे देखे

कालिया योजना की अंतिम सूची देखने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. कालिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://kalia.odisha.gov.in/) पर जाएं।
  2. होमपेज पर “बेनेफिशरी लिस्ट” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  4. गांव का चयन करने के बाद, उस गांव में सभी लाभार्थियों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  5. आप अपने नाम की खोज कर सकते हैं, “Ctrl+F” दबाकर खोज बॉक्स में अपना नाम टाइप करके।
  6. अगर आपका नाम सूची में होगा, तो आपको उपलब्ध लाभों का विवरण दिखाई देगा।
  7. आप भविष्य में संदर्भ के लिए बेनेफिशरी सूची को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अन्यथा, आप अपनी निकटतम सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) या स्थानीय कालिया योजना कार्यालय में जाकर अंतिम सूची की जांच कर सकते हैं। आपको अपना नाम, आधार नंबर और बैंक खाता विवरण जैसी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी |